मंगलवार, 3 जनवरी 2012

एस. रामानुजन के देश में गणितज्ञों की कमी


- राजेन्द्र चतुर्वेदी

2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में मनाने की घोषणा कर दी गई है। यह अनूठा प्रयास है। क्या इससे गणित को बढ़ावा भी मिलेगा? प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इस घोषणा का स्वागत किया जाना चाहिए कि वर्ष-2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में मनाया जाएगा और इसके साथ ही हर वर्ष 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस।


दरअसल, 22 दिसंबर वह दिन है, जिस दिन वर्ष-1887 में महान गणितज्ञ एस. रामानुजन का जन्म हुआ था। इस दौर में ऐसे लोग बहुत कम होंगे, जो जानते होंगे कि रामानुजन ने आधुनिक गणित की रूपरेखा को निर्धारित करने का कार्य किया है। उन्होंने उस साम्राज्यवादी विचारधारा को अपनी प्रतिभा के बल पर करारा जवाब भी दिया, जो ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में यूरोप को श्रेष्ठ, तो भारत को हीन मानती थी। कुल मिलाकर एस. रामानुजन उस भारत के प्रतीक बनकर उभरे थे, जो 19वीं सदी में अपने पुराने गौरव को हासिल करने की जद्दोजहद में लगा था। अंत में ज्ञान के अभिमान से ठसाठस भरे पश्चिम ने भी रामानुजन की प्रतिभा का लोहा माना था और भारत की छवि तभी से बदली है। तब पश्चिम ने पहली बार माना था कि भारत में प्रतिभा है।
वरना तो यूरोपीय हमारी खिल्ली ही उड़ाया करते थे, हमें सपेरों और साधुओं का देश बता-बताकर। खैर...। याद करें, तो नोबेल पुरस्कार विजेता सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर एस. रामानुजन को अपना आदर्श मानते हैं। कई वैज्ञानिक और हैं, जो रामानुजन द्वारा दिए गए गणित के सूत्रों और प्रमेयों की दिल खोलकर प्रशंसा करते रहे हैं। इसलिए कि ये सब आज भी उपयोगी हैं और समय के साथ-साथ इनकी उपयोगिता और भी बढ़ती जा रही है। लिहाजा, कहा जा सकता है कि रामानुजन अब सिर्फ गणितज्ञ नहीं रहे, बल्कि वे गणित की एक अनूठी परंपरा बन गए हैं। मगर, इसे विडंबना ही कहें कि जिस देश में रामानुजन पैदा हुए थे, उसमें बेहतर गणितज्ञों की कमी अब एक समस्या बन चुकी है। हमारे प्रधानमंत्री ने भी इस तथ्य को स्वीकार किया है कि गणित की ओर से युवाओं का रुझान चिंताजनक स्तर तक कम होता चला जा रहा है।
इसका कारण क्या है? यही कि हमारी शिक्षा प्रणाली जिज्ञासा जगाने वाली नहीं है, बल्कि पूरा खेल अच्छे अंक पाने और बाद में अच्छी नौकरी पाने लायक बनने तक सिमटकर रह गया है। इस शिक्षा प्रणाली के भीतर रामानुजन जैसी प्रतिभाओं का उड़ान भरना संभव ही नहीं है। ऐसे में 'गणित दिवसÓ और 'गणित वर्षÓ का औचित्य तो है। कम से कम इस बहाने हम रामानुजन को याद तो करेंगे। हां, गणित की ओर युवाओं का रुझान बढ़ाने के लिए हमें कुछ और करना होगा। शिक्षा का ढांचा बदलना होगा।

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